Home Crime जल जीवन मिशन में कथित घोटाले को लेकर राजस्थान में ईडी की...

जल जीवन मिशन में कथित घोटाले को लेकर राजस्थान में ईडी की एंट्री, कई जिलों में छापेमारी जारी

91
0
जल जीवन मिशन में कथित घोटाले को लेकर राजस्थान में ईडी की एंट्री, कई जिलों में छापेमारी जारी

The Angle

जयपुर।

देश की सबसे बड़ी पेयजल योजना जल जीवन मिशन में राजस्थान में हुए कथित घोटाले को लेकर प्रदेश में ईडी की एंट्री हो गई है। आज सुबह से ही राजस्थान में एक दर्जन ठिकानों पर ईडी ने छापे मारे हैं। छापेमारी की यह कार्रवाई जयपुर, अलवर सहित अन्य जिलों में चल रही है। हाल ही में ACB ने जिन अधिकारियों और ठेकेदारों को पकड़ा उनके ठिकानों पर छापेमारी हुई है। पीएचईडी से जुड़े कुछ अधिकारियों पर भी आज ईडी बड़ा एक्शन ले सकती है। वहीं वैशाली नगर में प्रॉपर्टी डीलर के यहां भी छापा पड़ा है। बताया जा रहा है कि प्रॉपर्टी डीलर संजय बड़ाया के घर से ईडी की टीम को करीब 4 करोड़ रुपए की नकदी छापेमारी के दौरान मिली है।

ईडी की छापेमारी से जलदाय और ऊर्जा विभाग के अधिकारियों में मचा हड़कंप

जानकारी के अनुसार ईडी की दिल्ली और जयपुर टीम के अलावा इस बार गुजरात की टीम को भी जयपुर में कार्रवाई के लिए बुलाया गया है। ईडी की राजस्थान में दस्तक के बाद ब्यूरोक्रेसी, राजनेताओं में हड़कम्प मचा हुआ है। जलजीवन मिशन में हुए घोटालों को लेकर ईडी का सर्च जारी है। वहीं प्रदेश में ईडी की कार्रवाइयों से ऊर्जा विभाग में चिंता बढ़ गई है। दरअसल 9 हजार करोड़ रुपए के बिजली टेंडरों पर भी केंद्र की निगाह है। विद्युत तंत्र में सुधार से जुड़ी केंद्रीय योजना आरडीएसएस के टेंडरों पर निगाह है। योजना के टेंडर में राजस्थान डिस्कॉम पर गंभीर अनियमितता के आरोप हैं।

ऊर्जा मंत्रालय ने राजस्थान डिस्कॉम से मांगी फैक्चुअल रिपोर्ट

टेंडर में आई दरों पर नेगोशिएशन नहीं करने, एस्टीमेटेड प्राइज नियम की अनदेखी, किसी जगह पर 8 प्रतिशत तो किसी जगह पर 25 फीसदी मुनाफा देने का आरोप है। इस बारे में केंद्रीय एजेंसियों के साथ ही ACB को शिकायत भेजी गई है। ऊर्जा मंत्रालय ने राजस्थान डिस्कॉम से इस बारे में फैक्चुअल रिपोर्ट मांगी है। हालांकि अभी डिस्कॉम स्तर पर रिपोर्ट को फाइनल करने की कवायद चल रही है। लेकिन इस बीच केंद्रीय योजना जेजेएम में ईडी के एक्शन से चर्चा शुरू हुई है कि क्या आरडीएसएस के टेंडर से जुड़े अफसर-ठेकेदार भी जांच के दायरे में आएंगे ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here