Home Politics राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी, आज से शुरू हुई नामांकन...

राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी, आज से शुरू हुई नामांकन की प्रक्रिया

64
0
राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर लोक अधिसूचना जारी, आज से शुरू हुई नामांकन की प्रक्रिया

The Angle

जयपुर।

राजस्थान विधानसभा चुनावों को लेकर निर्वाचन आयोग ने आज जरूरी अधिसूचना जारी कर दी है। इसके साथ ही प्रदेश में 200 विधानसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों की ओर से नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। नॉमिनेशन दाखिल करते समय प्रत्याशी के साथ 5 अन्य लोग कार्यालय में शामिल रह सकेंगे। वहीं प्रत्याशी के साथ नॉमिनेशन दाखिल करवाने पहुंचने वाले बाकी सभी समर्थकों को कार्यालय में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। उन्हें कार्यालय से 200 मीटर दूर रहना होगा।

प्रत्याशी अधिकतम 2 विधानसभा क्षेत्रों से लड़ सकेंगे चुनाव, नकद जमा करवानी होगी जमानत राशि

जानकारी के मुताबिक प्रदेशभर के तमाम चुनाव लड़ने के इच्छुक लोग 6 नवंबर दोपहर 3 बजे तक संबंधित रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालय में जाकर अपना नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे। इसके अलावा ऑनलाइन माध्यम से भी निर्वाचन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नॉमिनेशन दाखिल किया जा सकेगा। इसके बाद मिले नामांकन पत्रों पर विचार नहीं किया जाएगा। वहीं 7 नवंबर को 6 नवंबर तक दाखिल सभी नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी की जाएगी। इसके बाद 8 और 9 नवंबर को चुनाव नहीं लड़ने के इच्छुक प्रत्याशी अपने नामांकन वापस ले सकेंगे।

सामान्य वर्ग की सीट के लिए प्रत्याशी को 10 हजार रुपए, एससी-एसटी वर्ग की सीट के लिए 5 हजार रुपए की जमानत राशि जमा करवानी पड़ेगी। यह राशि प्रत्याशी की तरफ से नकद या फिर आरबीआई या सरकारी ट्रेजरी में जमा करवाई जा सकेगी। इसकी रसीद अभ्यर्थी को अपने नामांकन पत्र के साथ लगानी होगी। वहीं अगर कोई प्रत्याशी एक से ज्यादा विधानसभा क्षेत्रों से चुनाव लड़ रहा है तो उसे अलग-अलग नामांकन पत्र के साथ अलग-अलग जमानत राशि जमा करवानी होगी। एक प्रत्याशी अधिकतम 2 विधानसभा क्षेत्रों से चुनाव लड़ सकेगा।

नामांकन सचिन पायलट 31 अक्टूबर, वसुंधरा राजे 4 नवंबर को करेंगी दाखिल

वहीं प्रमुख नेताओं की बात करें तो सचिन पायलट टोंक में 31 अक्टूबर को, सतीश पूनिया आमेर में 1 नवंबर को, वसुंधरा राजे 4 नवंबर को नामांकन दाखिल करेंगी। इसी तरह डेगाना से विजयपाल मिर्धा 2 नवंबर को नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। इस दौरान इनकी पार्टी के दिग्गज नेता नॉमिनेशन दाखिल करवाने के लिए मौजूद रह सकते हैं। वहीं कई नेताओं की तरफ से अभी नॉमिनेशन दाखिल करने की तारीख निर्धारित नहीं की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here