Home Education सीकर में ग्रामीणों ने स्कूल पर जड़ा ताला, किया जोरदार प्रदर्शन

सीकर में ग्रामीणों ने स्कूल पर जड़ा ताला, किया जोरदार प्रदर्शन

29
0
सीकर में ग्रामीणों ने स्कूल पर जड़ा ताला, किया जोरदार प्रदर्शन

The Angle

सीकर।

सीकर जिले के दांतारामगढ़ क्षेत्र में बाय के नजदीक ग्राम पंचायत मगनपुरा के सरकारी स्कूल पर ग्रामीणों का गुस्सा फूटा पड़ा। शिक्षा के मंदिर में स्टाफ की कमी के चलते गुस्साएं ग्रामीणों ने सोमवार को स्कूल पर ताला जड़कर जोरदार विरोध प्रदर्शन किया। स्कूल परिसर के बाहर ग्रामीणों के जरिए किए गए विरोध प्रदर्शन के दौरान स्कूली बच्चे भी धरने पर बैठे। वहीं दाता रामगढ़ के मगनपुरा सरकारी स्कूल के बाहर विरोध प्रदर्शन करने पहुंचे ग्रामीणों का कहना है कि स्कूल में आधे से ज्यादा पद स्टाफ नहीं हैं। इसके चलते बच्चों की पढ़ाई नहीं हो पा रही है। अगर सरकार और प्रशासन ने जल्द ही शिक्षकों की नियुक्ति स्कूल में समय रहते नहीं की तो ग्रामीणों के जरिए बड़ा आंदोलन किया जाएगा, जिसकी पूरी जिम्मेदारी सरकार और प्रशासन की होगी।

सीकर के स्कूल में13 पद स्वीकृत, लेकिन सिर्फ 6 शिक्षक ही कार्यरत

मामले पर आगे जानकारी देते हुए प्रदर्शन में शामिल ग्रामीण गजेंद्र ताखर ने बताया कि गांव बाय के निकट ग्राम पंचायत मगनपुरा के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में स्टाफ के कुल 13 पद स्वीकृत हैं। लेकिन यहां मात्र 6 पद ही कार्यरत हैं। अन्य 7 पद लंबे समय से रिक्त हैं। स्थिति यह है कि इस समय स्कूलों में नामांकन का समय चल रहा है। लेकिन यहां के सरकारी स्कूल में स्टाफ की कमी के चलते बच्चे अन्य स्कूलों में प्रवेश ले रहे हैं और यहां कार्यरत 6 लोगों का स्टाफ भी ज्यादातर दाखिले लेने वाले बच्चों की कागजी कार्रवाई में लगा रहता हैं।

पढ़ने आने वाले बच्चों की पढ़ाई हो रही बाधिक

ऐसे में उन बच्चों की पढ़ाई भी बाधित हो रही जो यहां रोजाना पढ़ने के लिए आते हैं। इसलिए ग्रामीणों ने मांग की है कि जल्द से जल्द रिक्त पदों को भरा जाए। ग्रामीणों का कहना है कि अगर जल्द ही रिक्त पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति नहीं की गई, तो ग्रामीण बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए विरोध प्रदर्शन करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here