Home International Health मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा बोले- जनसंख्या समाधान देश ही नहीं, दुनिया के लिए...

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा बोले- जनसंख्या समाधान देश ही नहीं, दुनिया के लिए भी चुनौती

42
0

The Angle

जयपुर।

विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर जयपुर में आयोजित हुए राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस दौरान उन्होंने जनसंख्या नियंत्रण को लेकर सराहनीय काम करने वाले महिला एवं बाल विकास विभाग और स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को सम्मानित किया। साथ ही कार्यक्रम की ई-मैग्जीन का भी अनावरण किया।

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने राज्यस्तरीय कार्यक्रम में की शिरकत

इस मौके पर राजधानी जयपुर के RIC में राज्य स्तरीय सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र में संवेदना और सेवा का भाव होता है स्वास्थ्य कर्मी हमेशा सेवा के लिए तत्पर रहते हैं। जनसंख्या समाधान देश नहीं दुनिया में ही चुनौती है। बढ़ती जनसंख्या गरीबी और सामाजिक सुरक्षा को भी प्रभावित करती है। स्वास्थ्य, शिक्षा, स्वच्छता, पानी, ऊर्जा तक पहुंच सुनिश्चित करने के प्रयासों पर भी इसका असर पड़ता है।

पिछले 25-30 सालों में बढ़ा जनसंख्या अनुपात- सीएम

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे भारत में 25 से 30 सालों में जनसंख्या अनुपात बढ़ा है। संयुक्त राष्ट्र संघ ने 1989 में विश्व जनसंख्या दिवस की शुरुआत की और दुनिया के देशों ने अभियान के रूप में इसे आगे बढ़ाया। हमारे संसाधन तो सीमित ही है। 2014 में पीएम मोदी ने अभियान चलाया था बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, ऐसे अभियान को नागरिक होने के नाते सफल बनाना होता है। पीएम मोदी ने पर्यावरण बचाने का आह्वान किया। हम सभी पर्यावरण संरक्षण करें। एक श्रेणी ऐसी है जहां सुधार नहीं आ रहा। जनसंख्या नियंत्रण के लिए उस श्रेणी को भी हम समझें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here