Home Crime महिला अपराध के आंकड़ों पर विधानसभा में हंगामा, चिकित्सा मंत्री बोले- हमारी...

महिला अपराध के आंकड़ों पर विधानसभा में हंगामा, चिकित्सा मंत्री बोले- हमारी सरकार में 6 प्रतिशत कम दर्ज हुए केस

31
0
महिला अपराध के आंकड़ों पर विधानसभा में हंगामा, चिकित्सा मंत्री बोले- हमारी सरकार में 6 प्रतिशत कम दर्ज हुए केस

The Angle

जयपुर।

कांग्रेस विधायक इंदिरा मीणा ने विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान महिला उत्पीड़न पर सवाल पूछा। राजस्थान में जनवरी 2024 से जून तक महिला उत्पीड़न के कितने मामले दर्ज हैं? इस प्रश्न का जवाब देते हुए भजनलाल सरकार के मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने कहा कि 1 जनवरी 2024 से 30 जून 2024 तक महिला उत्पीड़न के 20776 केस दर्ज हुए। पिछले 6 महीने में महिला अपराध के सबसे ज्यादा 881 मामले अलवर में दर्ज हुए हैं। दूसरे नंबर पर भरतपुर है, जो राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा का गृह क्षेत्र है। इस पर महिला अपराध पर विपक्ष के विधायकों ने हंगामा किया और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। वहीं बौंली विधायक इंदिरा मीणा ने करौली में डिंपल मीणा हत्याकांड की सीबीआई जांच की मांग की।

टीकाराम जूली ने श्रेणीवार अपराधों का आंकड़ा बताने का किया आग्रह

नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने कहा कि महिला उत्पीड़न का मामला बहुत गंभीर है। नई सरकार ने इन अपराधों को रोकने के लिए अधिकारियों को जो डायरेक्शन दिए हैं, वो सभी कांग्रेस सरकार में लागू किए गए हैं। मैं चाहता हूं कि मंत्री महोदय बताएं कि महिला अपराध का जो आंकड़ा उन्होंने अभी सदन में बताया, उसमें वे यह भी बताएं कि दलित अपराध के कितने केस हैं, नाबालिग के कितने केस हैं। साथ ही कितने में चालान पेंडिंग हैं। दलित महिलाओं को सरकार पैकेज देती है। अभी तक कितना पैकेज पेडिंग है और कितना दिया जा चुका है, इसका जवाब दें।

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष बोले- सदन को ग़ुमराह न करें मंत्री

इस पर चिकित्सा मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने विधानसभा में बताया कि 2022 में 22 हजार 74 मामले दर्ज हुई थे। 2023 में वो 21 हजार 87 रह गए। इस दौरान जनसंख्या लगातार बढ़ी है। मगर महिला अपराध के केस हमारी सरकार में 6 प्रतिशत कम हुए हैं। नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने बीजेपी मंत्री के दिए आंकड़ों का ज्रिक करते हुए कहा कि अप्रैल 2024 में महिला उत्पीड़न के 2861 मामले दर्ज हुए, जबकि मई 2024 में 4 हजार 88 मामले दर्ज हुए। यानी 1 महीने में ही 43 प्रतिशत के करीब वृद्धि हुई है और आप 6% कम की बात कर रहे हो। ये आंकड़े कहां से आ रहे हैं, सदन को ग़ुमराह न करें।

चिकित्सा मंत्री ने बताया- 20 हजार अतिरिक्त सीसीटीवी लगा रही सरकार

मंत्री ने बताया कि राजस्थान में भजनलाल सरकार बनने के बाद 7400 ऐसे स्थान हमने चिन्हित किए हैं, जहां महिलाओं को मूवमेंट ज्यादा हुआ है। इसमें शापिंग मॉल, पार्क, सिनेता हॉल आदि शामिल हैं। इन स्थानों पर हमनें 20 हजार 615 नए सीसीटीवी लगाने के लिए ऑर्डर किया हुआ है। पहले सिर्फ 11500 सीसीटीवी ही थे, हम 20 हजार अतिरिक्त लगा रहे हैं। इसके साथ ही महिला स्क्वाड में 200 मोटरसाइकिल दी गई हैं। साथ ही वायरलेस बॉडी कैम की सुविधा भी दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here