Home Politics डिप्टी सीएम दीया कुमारी कल पेश करेंगी भजनलाल सरकार का पहला पूर्णकालिक...

डिप्टी सीएम दीया कुमारी कल पेश करेंगी भजनलाल सरकार का पहला पूर्णकालिक बजट, दिया अंतिम रूप

34
0
डिप्टी सीएम दीया कुमारी कल पेश करेंगी भजनलाल सरकार का पहला पूर्णकालिक बजट, दिया अंतिम रूप

The Angle

जयपुर।

कल राजस्थान की उप मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री दीया कुमारी प्रदेश की भजनलाल सरकार का पहला पूर्णकालिक बजट पेश करेंगी। इसके लिए आज दीया कुमारी ने बजट को अंतिम रूप दिया। इस दौरान बजट बनाने वाली टीम के प्रमुख चेहरे वित्त विभाग के मुख्य शासन सचिव अखिल अरोड़ा, शासन सचिव देबाशीष पृष्टी, शासन सचिव कृष्ण कान्त पाठक, शासन सचिव नरेश ठकराल और निदेशक वित्त बृजेश किशोर शर्मा मौजूद रहे।

दीया कुमारी महिलाओं के लिए बजट में कर सकती हैं बड़े ऐलान

बता दें दीया कुमारी राजस्थान की पहली महिला वित्त मंत्री हैं। वहीं सुखद संयोग यह भी है कि केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार में भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण हैं। ऐसे में यह तय माना जा रहा है कि भजनलाल सरकार के पहले बजट में महिलाओं के लिए कई बड़ी घोषणाएं की जा सकती हैं। इस बजट में वित्त मंत्री महिलाओं को रीट लेवल 1 भर्ती में 50 फीसदी आरक्षण देने का भी औपचारिक ऐलान करेंगी। इसके अलावा केंद्र की तर्ज पर लखपति दीदी जैसी ही कोई योजना भी स्वयं सहायता समूहों के लिए बजट में घोषित की जा सकती है। वहीं सरकार महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए भी बड़े ऐलान बजट में कर सकती है।

8 फरवरी को पेश किया गया था लेखानुदान

बता दें इससे पहले 8 फरवरी को डिप्टी सीएम ने राज्य की वित्त मंत्री के रूप में लेखानुदान पेश किया था, जिसे अंतरिम बजट कहा गया था। इस दौरान भी वित्त मंत्री ने राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने, स्वास्थ्य सेवाओं के आधारभूत ढांचे को सुधारने, स्मार्ट सिटी योजना के तहत कई बड़े ऐलान किए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here