Home National लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा आज, राहुल गांधी कर सकते हैं...

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा आज, राहुल गांधी कर सकते हैं शुरुआत, पीएम मोदी 10 को देंगे जवाब

90
0
लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा आज, राहुल गांधी कर सकते हैं शुरुआत, पीएम मोदी 10 को देंगे जवाब

The Angle

दिल्ली।

विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर आज दोपहर 12 बजे से लोकसभा में बहस शुरू होगी। सरकार की ओर से बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे तो विपक्ष की ओर से कांग्रेस नेता राहुल गांधी चर्चा शुरू कर सकते हैं। कल ही राहुल गांधी की संसदीय सदस्यता बहाल हुई है। चर्चा से पहले पार्लियामेंट लाइब्रेरी बिल्डिंग में बीजेपी संसदीय दल की बैठक हुई, जिसमें आगे की रणनीति तय की गई।

अविश्वास प्रस्ताव पर विपक्ष की ओर से राहुल गांधी कर सकते हैं शुरुआत

अविश्वास प्रस्ताव पर राहुल गांधी का भाषण दोपहर 12 बजे शुरू हो सकता है। अविश्वास प्रस्ताव पर 9 और 10 अगस्त को भी चर्चा और जारी रहेगी। इसके बाद 10 अगस्त को ही शाम 4 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चर्चा पर जवाब देंगे। मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में पहली बार अविश्वास प्रस्ताव का सामना कर रही है। मणिपुर हिंसा के बीच 26 जुलाई को कांग्रेस नेता गौरव गोगोई ने केंद्र सरकार के खिलाफ लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था।

लोकसभा में सभी दलों को चर्चा में भाग लेने के लिए समय किया गया अलॉट

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान 2 दिनों में कुल 12 घंटे का समय अलॉट किया गया है। बीजेपी को 6 घंटे 41 मिनट मिले हैं, तो वहीं कांग्रेस को एक घंटा 9 मिनट दिए गए हैं। इनके अलावा डीएमके को 30 मिनट, टीएमसी को 30 मिनट, वाईएसआरसीपी को 29 मिनट, शिवसेना- 24 मिनट, जेडीयू- 21 मिनट, बीजेडी- 16 मिनट, बीएसपी- 12 मिनट, बीआरएस- 12 मिनट, एलजेएसपी को 8 मिनट और बाकि के एनडीए समर्थक दलों और इंडिपेंडेंट सांसदों को 17 मिनट का समय चर्चा में बोलने के लिए दिया गया है। एनडीए के इन घटक दलों में एआईएडीएमके, आजसू, एमएनएफ, एनपीपी, एसकेएम जैसे दल हैं। वहीं सपा, एनसीपी, सीपीआई, टीडीपी, जेडीएस, शिरोमणि अकाली दल, आम आदमी पार्टी जैसे दलों को मिलाकर 52 मिनट का समय दिया गया है।

भाजपा की ओर से अविश्वास प्रस्ताव पर 20 वक्ता रखेंगे बात, निशिकांत दुबे करेंगे शुरुआत

बीजेपी की तरफ से अविश्वास प्रस्ताव चर्चा में भाग लेने के लिए झारखंड के गोड्डा से सांसद निशिकांत दुबे पहले वक्ता होंगे। दुबे के अलावा केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, निर्मला सीतारमण, ज्योतिरादित्य और राजवर्धन राठौड़ भी सदन में अपनी बात रखेंगे। बीजेपी की ओर से करीब 20 वक्ता अविश्वास प्रस्ताव चर्चा में पार्टी की तरफ से पक्ष रखेंगे।

मोदी सरनेम मानहानि मामले में हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने बहाल की है राहुल गांधी की सांसदी

बता दें मोदी सरनेम वाले बयान से जुड़े मानहानि केस में राहुल गांधी को मिली 2 साल की सजा पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी थी। इसके बाद कल ही लोकसभा सचिवालय ने उनकी संसद सदस्यता बहाल करने को लेकर अधिसूचना जारी की थी। इसके बाद राहुल गांधी 136 दिनों बाद लोकसभा पहुंचे। चर्चा से ठीक एक दिन पहले राहुल की संसदीय सदस्यता बहाल होना इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (INDIA) के हौसले को बढ़ाने वाला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here