Home Politics जयपुर में लगातार बारिश से सब पानी-पानी, जगह-जगह बने जाम के हालात,...

जयपुर में लगातार बारिश से सब पानी-पानी, जगह-जगह बने जाम के हालात, लोगों से घरों में ही रहने की अपील

133
0
जयपुर में लगातार बारिश से सब पानी-पानी, जगह-जगह बने जाम के हालात, लोगों से घरों में ही रहने की अपील

The Angle

जयपुर।

प्रदेश की राजधानी जयपुर में आज तड़के से ही तेज बारिश का दौर लगातार जारी है। चारदीवारी, सीकर रोड, कलेक्ट्रेट समेत पूरे शहर में झमाझम बारिश हो रही है। अलसुबह से हो रही लगातार बारिश के चलते जगह सड़कें लबालब हो गई हैं, जिससे कई जगह जाम के हालात बने हुए हैं। सीकर रोड स्थित ढेहर के बाजाली पर एक से डेढ़ फीट तक पानी भर गया है। वहीं अजमेर रोड पर हीरापुरा में भी सड़कें लबालब हैं। इसके चलते सड़क पर लोगों की आवाजाही रोकी गई है, जबकि आमजन से प्रशासन की ओर से अपील की गई है कि बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें।

बारिश के चलते कानोता और बीसलपुर बांध में पानी की आवक जारी

वहीं शहर में लगातार हो रही भारी बारिश के चलते गोविंद देव जी मंदिर के पीछे समार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत खेल मैदान की दीवार टूटने की भी बात कही जा रही है। कालवाड़ रोड पर तेज बरसात के चलते जलभराव की स्थिति बनी हुई है। जमवारामगढ़ क्षेत्र में भी तेज बारिश से पहाड़ों से झरने चलना शुरू हो गए। वहीं कानोता बांध में पानी की आवक जारी है। बीसलपुर बांध का जल स्तर भी लगातार बढ़ रहा है। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक जयपुर कलेक्ट्रेट पर सुबह 8 बजे तक 158 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई थी। वहीं अब कहा जा रहा है कि अब तक जयपुर में 6 इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है।

जलमहल में बने बाढ़ के हालात, हरकल में आया जिला प्रशासन, पानी की निकासी के लिए गेट खोले

उधर जलमहल के आसपास की कॉलोनियों में बाढ़ के हालात बन गए हैं। इसकी सूचना मिलते ही मंत्री डॉ. महेश जोशी ने जिला कलेक्टर, सिंचाई विभाग और नगर निगम प्रशासन को निर्देश दिए हैं। वहीं जलमहल के गेट भी खोल दिए गए हैं, ताकि आसपास बसे लोगों को बाढ़ के हालात से कुछ राहत मिल सके। करीब 2 घंटे से जलमहल से पानी की निकासी जारी है। कॉलोनियों से मोटर पंप लागकर भी पानी निकाला जा रहा है।

जयपुर-भरतपुर संभाग में दिनभर जारी रहेगा बरसात का दौर

मौसम विभाग के अनुसार जयपुर और भरतपुर संभाग में आज दिनभर बरसात का दौर जारी रहेगा। इसके साथ कहीं-कहीं भारी बरसात दर्ज होने की भी संभावना जताई जा रही है। साथ ही प्रदेश के अन्य भागों में हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है। हालांकि 30-31 जुलाई को राज्य में भारी बरसात में कुछ कमी आने की संभावना है। कुछ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की भी संभावना है। वहीं जयपुर संभाग में 1 और 2 अगस्त को फिर से भारी बारिश का अलर्ट है। जयपुर के साथ भरतपुर संभाग में अति भारी बरसात का अलर्ट है। 1 अगस्त को एक नए परिसंचरण तंत्र बनने से बरसात होगी। उत्तर-पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, जयपुर संभाग में भारी बारिश होगी। 2 अगस्त को भी भरतपुर, जयपुर संभाग में कहीं-कहीं अतिभारी बारिश की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here