Home National लोकसभा स्पीकर के लिए एनडीए के ओम बिड़ला, इंडिया गठबंधन प्रत्याशी के....

लोकसभा स्पीकर के लिए एनडीए के ओम बिड़ला, इंडिया गठबंधन प्रत्याशी के. सुरेश के बीच मुकाबला

40
0
लोकसभा स्पीकर के लिए एनडीए के ओम बिड़ला, इंडिया गठबंधन प्रत्याशी के. सुरेश के बीच मुकाबला

The Angle

नई दिल्ली।

लोकसभा अध्यक्ष को लेकर आम सहमति बनाए जाने की तमाम कोशिशों पर फिलहाल पानी फिर गया है। विपक्ष ने नॉमिनेशन की डेडलाइन से ठीक पहले कांग्रेस सांसद कोडिकुन्निल सुरेश को इंडिया गठबंधन का उम्मीदवार घोषित कर दिया है। कुछ ही देर बाद के सुरेश ने नामांकन पत्र भी दाखिल कर दिया। इससे पहले एनडीए की तरफ से बीजेपी सांसद ओम बिड़ला ने नॉमिनेशन किया। दोपहर 12 बजे तक नॉमिनेशन के लिए अंतिम समय सीमा रखी गई थी।

लोकसभा स्पीकर को लेकर 72 साल में तीसरी बार होगा चुनाव

72 साल में तीसरी बार स्पीकर को लेकर चुनाव होने जा रहा है। इससे पहले 1952, 1974 में भी स्पीकर को लेकर चुनाव हुआ है। स्वतंत्र भारत में 1952 में पहली बार लोकसभा स्पीकर को लेकर जीवी मालवणकर और शंकर शांताराम के बीच चुनावी मुकाबला हुआ था। उसके बाद 1976 में (आपातकाल के दौरान) भी स्पीकर के लिए चुनाव हुआ था। उस समय बलि राम भगत बनाम जगन्नाथ राव के बीच चुनाव था। अब 2024 में तीसरी बार चुनाव होने जा रहा है। अब तक पक्ष और विपक्ष के बीच सहमति से स्पीकर बनता आया है।

राजनाथ-किरेन रिजिजू ने की थी इंडिया गठबंधन के नेताओं से बात

इससे पहले एनडीए की तरफ से स्पीकर चुनाव के लिए आम सहमति बनाने की कोशिश की गई और बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं ने इंडिया ब्लॉक के नेताओं से बातचीत की। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने अलग-अलग नेताओं से मुलाकात की और फोन पर बातचीत की। माना जा रहा था कि स्पीकर के नाम पर विपक्षी दलों के साथ सहमति बनती, तो डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष दिया जा सकता है। हालांकि विपक्ष का कहना है कि डिप्टी स्पीकर पद नहीं दिया जा रहा था, इसलिए बात बिगड़ गई।

लोकसभा स्पीकर के नॉमिनेशन पेपर पर साइन करने केसी वेणुगोपाल को बुलाया था राजनाथ सिंह ने

इससे पहले राजनाथ सिंह के साथ मीटिंग में कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि कल आपने कहा था कि हम डिप्टी स्पीकर को लेकर आपको बताएंगे। लेकिन अभी तक आपने बताया नहीं है। दरअसल लोकसभा स्पीकर के नॉमिनेशन पेपर पर साइन करने के लिए राजनाथ सिंह ने केसी वेणुगोपाल को बुलाया था। डीएमके नेता टीआर बालू भी राजनाथ से मिलने पहुंचे थे।

8 बार के सांसद के. सुरेश को को बनाया उम्मीदवार

आज सुबह विपक्ष ने साफ किया कि लोकसभा स्पीकर पोस्ट के लिए अपना उम्मीदवार खड़ा किया जाएगा। कांग्रेस नेता के सुरेश के नाम पर मुहर लगा दी गई। के. सुरेश 8 बार के सांसद हैं। नाम फाइनल होने के कुछ देर बाद के सुरेश ने नामांकन पत्र भी दाखिल कर दिया। ऐसे में अब लोकसभा स्पीकर के मुद्दे पर विपक्ष शक्ति प्रदर्शन की तैयारी में है। निर्दलीय सांसदों को अपने पक्ष में लाने की कवायद भी शुरू कर दी है। विपक्ष के 237 सांसद हैं। इनमें 3 निर्दलीयों का समर्थन शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here