Home National 18वीं लोकसभा का सत्र शुरू, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान शपथ लेने पहुंचे...

18वीं लोकसभा का सत्र शुरू, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान शपथ लेने पहुंचे तो विपक्ष ने लगाए नीट और शेम-शेम के नारे

135
0
18वीं लोकसभा का सत्र शुरू, पहले दिन सांसदों को दिलाई जा रही शपथ

The Angle

नई दिल्ली।

18वीं लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत हो चुकी है। लोकसभा के पहले सत्र की शुरूआत सबसे पहले राष्ट्रगान से हुई। फिर 17वीं लोकसभा के दिवंगत सांसदों को श्रद्धांजलि दी गई। इसके बाद पीएम नरेन्द्र मोदी ने सबसे पहले सांसद के रूप में शपथ ली, फिर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शपथ ली, इसके बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने, परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने, भाजपा नेता राधा मोहन सिंह ने, फग्गन सिंह कुलस्ते ने शपथ ली। इन सभी को प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने शपथ दिलाई। बता दें आज और कल, 2 दिन तक सभी सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी। इसके बाद लोकसभा स्पीकर का चुनाव किया जाएगा। इसके बाद 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संसद के दोनों सदनों को संयुक्त रूप से संबोधित करेंगी।

लोकसभा सत्र शुरू होने से पहले बोले पीएम मोदी- आज का दिन गौरवमयी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा का सत्र शुरू होने से पहले संसद भवन में मीडिया से बातचीत में कहा कि संसदीय लोकतंत्र में आज का दिन गौरवमय, वैभव का दिन है क्योंकि पहली बार सांसद नए संसद भवन में शपथ लेने जा रहे हैं। इस मौके पर उन्होंने सभी नवनिर्वाचित सांसदों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि लगातार तीसरी बार सेवा करने का अवसर मिला है। 60 साल बाद ऐतिहासिक अवसर आया है, जब किसी सरकार को लगातार तीसरी बार सेवा करने का मौका मिला है। जनता ने हमारी नीयत और नीति पर मुहर लगाई है।

धर्मेंद्र प्रधान शपथ लेने पहुंचे तो विपक्ष ने किया हंगामा

वहीं जैसे ही केंद्रीय एचआरडी मंत्री धर्मेंद्र प्रधान सांसद पद की शपथ लेने पहुंचे, तो विपक्षी दलों के सांसदों ने नीट-नीट और शेम-शेम के नारे लगाकर हंगामा किया। बता दें केंद्रीय मंत्री एनटीए की ओर से पिछले दिनों करवाई गई नीट यूजी परीक्षा 2024 का पेपर लीक होने को लेकर विपक्ष के निशाने पर हैं।

राष्ट्रपति मुर्मू ने प्रोटेम स्पीकर के रूप में भर्तृहरि महताब को दिलाई शपथ

बता दें पीएम के संबोधन से पहले भाजपा के 7 बार के सांसद भर्तृहरि महताब को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रोटेम स्पीकर की शपथ दिलाई। इसके बाद प्रोटेम स्पीकर की मदद के लिए बनाए गए पैनल के सदस्य सांसदों को शपथ दिलवाई गई। इस पैनल में 5 लोगों को रखा गया है। अब प्रोटेम स्पीकर ही सभी सांसदों को शपथ दिलवा रहे हैं। वहीं प्रोटेम स्पीकर की शपथ में पीएम मोदी और उपराष्ट्रपति भी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here