Home Education प्रदेश के युवाओं की उम्मीदों को फिर लगेंगे पंख, जयपुर में राजस्थान...

प्रदेश के युवाओं की उम्मीदों को फिर लगेंगे पंख, जयपुर में राजस्थान आईटी डे फेस्टिवल 2023 का आगाज

195
0
प्रदेश के युवाओं की उम्मीदों को फिर लगेंगे पंख, जयपुर में राजस्थान आईटी डे फेस्टिवल 2023 का आगाज

The Angle

जयपुर।

राजस्थान के युवाओं का सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में कौशल बढ़ाने के साथ रोजगार सृजित करने के लिए जयपुर में आज से 3 दिवसीय राजस्थान आइटी डे 2023 फेस्टिवल की शुरुआत हो गई है। जवाहर कला केन्द्र में फिल्म फेस्टिवल के इनॉग्रेशन के साथ इसकी शुरुआत की गई। राजस्थान कॉलेज, कॉमर्स कॉलेज और जवाहर कला केन्द्र में हो रहे आईटी डे फेस्टिवल में सूचना प्रौद्योगिकी संबंधित गतिविधियां और विशेषज्ञों के बीच चर्चाएं खास तरीके से हो रही हैं। जबकि कॉमर्स कॉलेज में युवाओं के लिए जॉब फेयर लग रहा है। इसमें 400 कंपनियां पहुंची हैं।

जॉब फेयर आईटी फील्ड, बीपीओ, इंजीनियरिंग, टेलीकॉम, सिविल, बैंकिंग एंड फाइनेंस, कंसल्टिंग, रिटेल, इलेक्ट्रिकल सहित मल्टी प्रोफाइल से संबंधित अभ्यर्थियों का मौके पर ही साक्षात्कार लेकर चयन किया जाएगा। इस मेगा जॉब फेयर के जरिए करीब 20 हजार युवाओं को रोजगार मिलने की संभावना है। मुख्यमंत्री ने फेस्टिवल के सफल आयोजन के लिए 37 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं।

जवाहर कला केंद्र में प्रदर्शित किया जयपुर का सबसे बड़ा ड्रोन, 10 किलो तक वजन उठाने में सक्षम

जवाहर कला केन्द्र के शिल्पग्राम में विभिन्न स्टॉल्स के जरिए राजस्थान में हो रहे इनावेशन को दिखाया गया है। यहां जयपुर का सबसे बड़ा ड्रोन भी प्रदर्शित किया गया है। इसकी रेंज 10 किलोमीटर तक की है। साथ ही यह 2 से 10 किलो तक का वजन उठाने में भी सक्षम है। मेडिकल सुविधाओं को कठिन इलाकों में, जहां परिवहन का पहुंचना संभव नहीं है, वहां ड्रोन की मदद से मेडिकल सुविधाएं पहुंचाई जा सकती हैं।

जॉब फेयर में नौकरियां देने आईं प्राइवेट सेक्टर की 400 से ज्यादा टेक कंपनियां

वहीं जॉब फेयर से लेकर हैकाथॉन के आयोजन पर सबकी निगाह रहेंगी। 400 से ज्यादा कंपनियां आएंगी और यहीं युवाओं के नौकरी के अवसर भी मिलेंगे। राजस्थान कॉलेज, कॉमर्स कॉलेज और जवाहर कला केंद्र में स्टार्टअप एक्सपो सहित विभिन्न कार्यक्रम होंगे। राजस्थान औक कॉमर्स कॉलेज में होने वाले स्टार्टअप एक्सपो में एड टेक, हेल्थ टेक, फिनटेक, एग्रो टेक, फूड टेक सहित विभिन्न क्षेत्रों के 100 से अधिक स्टार्टअप शामिल होंगे।

फेयर में युवाओं को मिलेगी मोटिवेशन की डोज, सीएम गहलोत मैराथन को दिखाएंगे हरी झंडी

बता दें प्रस्तावित कार्यक्रम के मुताबिक मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जेएलएन मार्ग पर जवाहर कला केन्द्र के बाहर से मैराथन को हरी झंडी दिखाएंगे। इसके बाद मुख्यमंत्री जवाहर कला केन्द्र में प्रदर्शनी देखने जाएंगे। फेस्टिवल में कई नामचीन विशेषज्ञों के सेशन आयोजित होंगे। इनमें लेखक चेतन भगत, अभिनेता अंशुमन झा, शेफ संजयोत कीर, लेखक राधाकृष्णन पिल्लई, अभिनेत्री आहाना कुमरा, स्टार्टअप अशनीर ग्रोवर, मोटिवेशनल स्पीकर हर्षवर्धन जैन, स्टार्टअप प्रतीक माहेश्वरी, यूट्यूबर दिलराज सिंह रावत, यूट्यूबर अमित शर्मा, यूट्यूबर अनुराग डोभाल, फिल्म निर्देशक और पटकथा लेखक कबीर खान, अभिनेता सत्यजीत दुबे, मोटिवेशनल स्पीकर अंशुल ढींगरा के नाम शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here