Home Politics चुनावी साल में सीएम गहलोत की एक और सौगात, आज निवाई से...

चुनावी साल में सीएम गहलोत की एक और सौगात, आज निवाई से होगी प्रदेशभर में 1 हजार इंदिरा रसोई की शुरुआत

75
0
चुनावी साल में सीएम गहलोत की एक और सौगात, आज निवाई से होगी प्रदेशभर में1 हजार इंदिरा रसोइयों की शुरुआत (फाइल इमेज)

The Angle

जयपुर।

पहले राहुल गांधी, फिर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अब प्रियंका गांधी, एक के बाद एक कांग्रेस के शीर्ष नेता पार्टी की राजस्थान विधानसभा चुनावों की तैयारियों को धार देने के लिए प्रदेश का दौरा कर रहे हैं। आज टोंक के निवाई में प्रियंका गांधी की एक विशाल जनसभा होनी है। इस दौरान सीएम गहलोत प्रदेश को एक और बड़ी सौगात देने जा रहे हैं।

इंदिरा रसोई के जरिए शहरों के बाद अब ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबों को मिलेगी राहत

दरअसल प्रदेशभर के शहरी निकायों में पहले ही करीब 2 हजार इंदिरा रसोई के जरिए गहलोत सरकार हर जरूरतमंद को महज 8 रुपए में पूरे सम्मान के साथ गर्म और साफ-सुथरा पौष्टिक खाना बैठाकर खिलाने का काम कर रही है। अब इस योजना को विस्तार देते हुए आज से प्रदेशभर के ग्रामीण क्षेत्रों में भी एकसाथ 1 हजार इंदिरा रसोइयों की शुरुआत होने जा रही है। जिनमें मंडियों में काम करने वाले मजदूर, श्रमिक, अपनी फसल बेचने आने वाले किसान और अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में भी कोई भी ग्रामीण व्यक्ति महज 8 रुपए देकर भरपेट भोजन कर सकेगा।

महज 8 रुपए में मिल रहा 25 रुपए कीमत का पौष्टिक ताजा भोजन

योजना की खास बात यह है कि सरकार जो भोजन की जो थाली 8 रुपए में उपलब्ध करवा रही है, उसकी असल लागत 25 रुपए है। इसमें से 8 रुपए भोजन करने वाले व्यक्ति को देने होते हैं, जबकि बाकी 17 रुपए का अनुदान इंदिरा रसोई संचालकों को राज्य सरकार की ओर से दिया जाता है। ऐसे में व्यक्ति को कुल मिलाकर 25 रुपए कीमत में राज्य सरकार भरपेट गर्म ताजा भोजन उपलब्ध करवा रही है।

गरीब और जरूरतमंद लोगों को महंगाई की मार से भी बचा रही इंदिरा रसोई योजना

इससे अपने गांवों से अन्य क्षेत्र में किराए पर कमरा लेकर रहकर पढ़ाई कर रहे छात्रों की भी भोजन की चिंता दूर हो सकेगी। वहीं शहरी तौर पर बात करें तो यहां भी इंदिरा रसोइयों में भोजन करने वालों में मुख्य रूप से कोचिंग या स्कूल-कॉलेज में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स और मजदूर या ऑटो आदि चलाकर अपना गुजार करने वाले लोग ही शामिल हैं। इस तरह गहलोत सरकार की ये योजना इन लोगों को एक तरफ तो महंगाई से राहत दिला रही है, वहीं इन्हें पौष्टिक भोजन भी उपलब्ध करवा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here