Home National पीएम मोदी ने सौंपी ब्राजील को जी-20 की अध्यक्षता,नवंबर में वर्चुअली बुलाई...

पीएम मोदी ने सौंपी ब्राजील को जी-20 की अध्यक्षता,नवंबर में वर्चुअली बुलाई जा सकती है बैठक

76
0
जी-20 (फाइल फोटो)

G20 समिट के आखिरी दिन तीसरे सेशन की शुरुआत हो चुकी है। शिखर सम्मेलन से ठीक पहले ब्राजील और इंडोनेशिया के राष्ट्रपति ने PM मोदी को पौधे भेंट किए। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन वियतनाम दौरे के लिए रवाना हो गए।इससे पहले G20 लीडर्स और मेहमान देश के नेताओं ने राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। राजघाट पर प्रधानमंत्री मोदी ने सभी नेताओं का खादी के शॉल के साथ स्वागत किया। सभी नेताओं को राजघाट के बारे में जानकारी भी दी।

शिखर सम्मेलन का दूसरा दिन

इसके बाद सभी ने लीडर्स भारत मंडपम लौट गए। तीसरे सेशन के बाद नई दिल्ली डिक्लेरेशन जारी हुआ।समिट के पहले दिन कई मुद्दों पर चर्चा की। रूस-यूक्रेन जंग के बाद G20 का पहला साझा घोषणा पत्र सामने आया। इसके अलावा भारत, यूरोप और मिडिल ईस्ट के बीच बेहद अहम इकोनॉमिक कॉरिडोर को लेकर डील हुई। इसके बाद सभी मेहमान प्रेसिडेंट डिनर में शामिल हुए। कई मेहमानों को भारत के पारंपरिक लिबास में देखा गया।

शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा ब्राजील

G20 समिट के आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने G20 की अध्यक्षता ब्राजील के राष्ट्रपति को सौंपी। अब अगले साल G20 समिट ब्राजील में होगा। PM मोदी ने इसके लिए लूला डा सिल्वा को बधाई भी दी। इसके बाद लूला डा सिल्वा ने कहा कि गरीब देशों की कर्ज की समस्या पर ध्यान देना होगा। दुनिया को वैश्विक भुखमरी खत्म करने की कोशिश बढ़ानी होगी।

जी-20 का सफलतम हुआ आयोजन

वही पीएम मोदी ने आज के सेशन को संबोधित करते हुए जी-20 के सेशन की समाप्ति की घोषणा की .साथ ही नवंबर में दोबारा वर्चुअली जी-20 नेताओं की मीटिंग बुलाने की बात भी कही.पीएम ने साथ ही आपका बता दे आज सारे जी-20 लीडर्स देश से प्रस्थान भी कर गए है .वही जो बाइडेन ट्वीट के माध्यम से दिल्ली में आयोजित हुए जी-20 समिट को सफलतम आयोजन बताया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here