Home National केंद्र ने 200 रुपए तक घटाए गैस सिलेंडर के दाम, पीएम मोदी...

केंद्र ने 200 रुपए तक घटाए गैस सिलेंडर के दाम, पीएम मोदी ने फिर मान ली सीएम गहलोत की बात !

164
0

The Angle

जयपुर।

केंद्रीय कैबिनेट ने रक्षाबंधन और ओणम से ठीक एक दिन पहले आम जनता को राहत देते हुए घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में कटौती का ऐलान किया है। नई दिल्ली में कैबिनेट में लिए गए फैसलों की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि कैबिनेट ने घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतें 200 रुपए तक घटाने का फैसला किया है। इसके साथ ही उन्होंने बताया देश की तमाम उज्जवला योजना की लाभार्थियों को मिल रही 200 रुपए की सब्सिडी भी जारी रहेगी। ऐसे में उज्जवला योजना के लाभार्थियों को सिलेंडर 400 रुपए सस्ता मिलेगा।

सीएम गहलोत ने केंद्र सरकार से की थी कीमतों में राहत देने की अपील

माना जा रहा है कि मोदी सरकार ने ये फैसला राजस्थान सरकार के उज्जवला गैस योजना की लाभार्थियों को 500 रुपए में गैस सिलेंडर दिए जाने के फैसले का जवाब देने के लिए किया है। वहीं सीएम गहलोत अपने पिछले कुछ बयानों में केंद्र से लगातार सभी वर्गों को एलपीजी की कीमतों में राहत देने का आह्वान कर रहे थे। ऐसे में इसे भी सीएम गहलोत की अपील का जवाब ही माना जा रहा है।

गैस सिलेंडर की कीमतें घटाकर चुनावी राज्यों के वोटर्स को साधने की कोशिश

वहीं जानकारों का कहना है कि इस साल के अंत में देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। वहीं राजस्थान के बाद कुछ अन्य राज्यों की सरकारें भी 500 रुपए में एलपीजी देने की तैयारी में हैं। हाल ही में मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भी गैस सिलेंडर 450 रुपए में दिए जाने की बात कही थी। ऐसे में राजस्थान सहित अन्य सभी चुनावी राज्यों में चुनावी माहौल बनाते हुए वोटर्स को साधने के लिए ये फैसला लिया गया है।

हालांकि राजस्थान की ही बात करें तो केंद्र के इस ऐलान के बाद भी उज्जवला योजना के लाभार्थियों को अन्य राज्यों के मुकाबले प्रदेश में सिलेंडर ज्यादा सस्ता मिल रहा है क्योंकि अभी लगभग सभी राज्यों में सिलेंडर की कीमतें 1 हजार रुपए या इससे ज्यादा हैं और ये छूट मिलने के बाद भी उज्जवला लाभार्थियों को गैस सिलेंडर 600 रुपए में ही मिलेगा, जबकि राजस्थान में 500 रुपए में गहलोत सरकार दे रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here