Home Agriculture डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने किसानों को बजट में दी बंपर सौगात

डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने किसानों को बजट में दी बंपर सौगात

35
0

The Angle

जयपुर।

राजस्थान की वित्त मंत्री दिया कुमारी ने भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट विधानसभा में पेश किया। दीया कुमारी ने बजट में किसानों के लिए कई तोहफे दिए। कृषि बजट पेश करते हुए दिया कुमारी ने कहा किसान हमारा अन्नदाता हैं, कृषि ही मानव जीवन का आधार है। जल संचय के लिए 50 हजार करोड़ से अधिक के काम होंगे। रन ऑफ वाटर ग्रिड की स्थापना होगी। 30 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। यमुना जल के संबंध में 60 करोड़ की लागत से DPR बनेगी।

दीया कुमारी बोलीं- ऑर्गेनिक खेती को बढ़ावा देगी सरकार, किसानों के लिए 25 हजार करोड़ का बजट

वित्त मंत्री ने आगे कहा कि राजस्थान में इस साल एक लाख 45 हजार कृषि बिजली कनेक्शन जारी होंगे। 31 मार्च, 2024 तक पेंडिंग चल रहे सभी आवेदनों पर कनेक्शन जारी होंगे। इंदिरा गांधी नगर परियोजना के जीर्णोद्धार और अन्य कार्य में एक हजार करोड़ खर्च होंगे। डिग्गी निर्माण में पांच हजार किसानों को अनुदान मिलेगा। दीया कुमारी ने बजट पेश करते हुए कहा कि सरकार ऑर्गेनिक खेती को बढ़ावा देगी। साथ ही महात्मा गांधी नरेगा के अंतर्गत गोवर्धन परियोजना और अन्य परियोजना पर 147 करोड़ रुपए खर्च होंगे। सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की संख्या 9 से बढ़कर 18 होगी। किसानों के लिए 25 हजार करोड़ रुपए का बजट होगा। 23 हजार करोड़ रुपए के अल्पकालीन फसली ऋण की घोषणा की, जिसके तहत 5 लाख नए किसानों को ऋण मिलेगा।

2027 तक सभी किसानों को दिन में मिलेगा सिंचाई का पानी

दीया कुमारी ने बजट घोषणा में मुख्यमंत्री पशुपालन विकास कोष की घोषणा की। उन्होंने कहा कि 125 नए पशु चिकित्सकों के पदों का सृजन होगा। सभी जिलों में पशु मेला का आयोजन होगा। नवजात ऊंट के पालन के लिए राशि 10 हजार रुपए से बढ़कर 20 हजार रुपए की गई है। सरकार प्रदेश के सभी जिलों के किसानों को 2027 तक दिन में सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध करवाने की दिशा में काम करेगी। बजट में गौपालकों के लिए भी खास सौगात दी गई। सेक्स सॉर्टेड सीमन पर अनुदान राशि 50 फीसदी से बढ़ाकर 75 प्रतिशत बढ़ोतरी की घोषणा की गई। जैविक खाद पर 10 हजार रुपए सहायता दी जाएगी। वहीं जैविक खेती के विकास के लिए बोर्ड का गठन भी किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here