Home Business एग्जिट पोल के अनुमानों ने भरी निवेशकों की झोली, नतीजों से पहले...

एग्जिट पोल के अनुमानों ने भरी निवेशकों की झोली, नतीजों से पहले झूम उठा शेयर बाजार

41
0
एग्जिट पोल के अनुमानों ने भरी निवेशकों की झोली, नतीजों से पहले झूम उठा शेयर बाजार

The Angle

बिजनेस डेस्क।

एग्जिट पोल के अनुमानों के बाद भारतीय शेयर बाजार ने रिकॉर्ड छलांग लगाई। आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 2500 अंकों से अधिक की मजबूती हासिल करने में सफल रहा। दूसरी ओर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 23 हजार 250 के पार पहुंच गया। हफ्ते के पहले कारोबारी दिन रिकॉर्ड तेजी के बाद सेंसेक्स 2,507.47 अंक उछलकर 76 हजार 468.78 के स्तर पर पहुंच गया। दूसरी ओर निफ्टी 733.21 अंक मजबूत होकर 23 हजार 263.90 के रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ।

शेयर बाजार में छाई रौनक, रुपया भी डॉलर के मुकाबले हुआ मजबूत

इसी तरह भारतीय रुपये में भी डॉलर के मुकाबले पिछले 5 महीनों यानी दिसंबर 2023 के बाद की सबसे बड़ी छलांग दिखी। रुपया 28 पैसे या 0.4% की मजबूती के साथ 83.1425 रुपए के स्तर पर बंद हुआ। कारोबारी सत्र के दौरान रुपया 82.9575 के उच्चतम स्तर पर पहुंचा। आज सेंसेक्स के 30 शेयरों में 27 शेयर हरे निशान पर बंद हुए। महज तीन शेयर ही लाल निशान पर बंद हुए।

सेंसेक्स अब तक के ऑल टाइम हाई लेवल पर पहुंचा

एग्जिट पोल में भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए की भारी जीत के अनुमानों के बाद सेंसेक्स और निफ्टी 3 प्रतिशत से अधिक की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए। एग्जिट पोल में भाजपा नीत राजग की भारी जीत का अनुमान लगाया गया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और भारतीय स्टेट बैंक जैसे ब्लूचिप शेयरों में तेज तेजी से सेंसेक्स अब तक के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। जीडीपी के मजबूत आंकड़ों ने भी इक्विटी बाजारों में उछाल को जोड़ा। अदाणी समूह की सभी कंपनियों के शेयरों में भी तेज तेजी जारी रही और इस दौरान अदाणी पावर का शेयर करीब 16 फीसदी चढ़ गया।

एग्जिट पोल में एनडीए को भारी बहुमत मिलने के संकेत

वहीं सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, बिजली, यूटिलिटीज, तेल, ऊर्जा, पूंजीगत वस्तुओं और रियल्टी सूचकांकों में 8 प्रतिशत तक की तेजी आई। एग्जिट पोल के अनुसार नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार सत्ता में बने रहेंगे और लोकसभा चुनाव में भाजपा नीत राजग को भारी बहुमत मिलने की उम्मीद है। वोटों की गिनती 4 जून को होगी। एक्जिट पोल में भाजपा के नेतृत्व में एनडीए की भारी जीत के अनुमान के कारण बाजार आज नई ऊंचाई पर खुले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here