Home Politics मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ली कैबिनेट की मीटिंग,जनता के हित में लिए...

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ली कैबिनेट की मीटिंग,जनता के हित में लिए गए बड़े फैसले

68
0
अशोक गहलोत (फाइल फोटो)

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में कल रात सीएम हाउस पर राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक हुई.आपको बता दे इस बैठक में मिशन-2030 एंव प्रदेश में सुचारु विद्युत आपूर्ति सहित अन्य विषयों पर समीक्षा की गई.वही बैठक में सीएम ने मंत्रिपरिषद के सदस्यों को अपने अपने विभागों के विजन-2030 डॉक्यूमेंट को सितंबर 2023 तक तैयार कराने के निर्देश दिए.उन्होंने कहा कि मंत्री अपने विभागों से सम्बन्धित स्टेक होल्डर्स और एक्सपर्ट्स से चर्चा कर विजन-2030 डॉक्यूमेंट के लिए सुझाव लें.

गहलोत का राजस्थान मिशन 2030

सीएम ने कहा कि राजस्थान मिशन-2030 के लिए मुहिम चलाकर अर्थशास्त्रियों, लेखकों, पत्रकारों, विद्यार्थियों, सरकारी कर्मचारियों, अधिवक्ताओं, किसानों, मजदूरों, महिलाओं, युवाओं, बुद्धिजीवियों, खिलाड़ियों सहित एक करोड़ प्रदेशवासियों से सुझाव लिए जाएंगे. राज्य सरकार इन्हें समाहित कर मिशन 2030 का विजन डॉक्यूमेंट जारी करेगी. इससे प्रदेश की प्रगति का मार्ग प्रशस्त होगा और राजस्थान वर्ष 2030 तक देश का अग्रणी राज्य बन सकेगा. 

गहलोत ने विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के दिए आदेश

मुख्यमंत्री ने प्रदेश में सुचारू विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराने के लिए ऊर्जा विभाग को निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि हर क्षेत्र में नियमित विद्युत आपूर्ति के लिए राज्य सरकार संकल्पित है. बैठक में विभाग द्वारा बताया गया कि सितम्बर, 2023 में अनुमानित मांग प्रतिदिन 3446 लाख यूनिट रहेगी. यह मांग अगस्त माह में बारिश कम होने के कारण बढ़ी है. हालांकि विभाग द्वारा मांग के अनुरूप आपूर्ति की व्यवस्था कर ली गई है. इसमें राज्य विद्युत उत्पादन निगम द्वारा 5400 मेगावाट बिजली उपलब्ध कराई जाएगी.

कर्मचारियो के हक में बड़ा कदम

वही चुनावी साल में राजस्थान सरकार कर्मचारियों को साधने के लिए भी अहम निर्णय ले रही ह .वही कैबिनेट की बैठक में यह भी फैसला लिया गया.अब सरकार में पार्ट टाइम नौकरी करने वाले कर्मचारियों को भी सेवानिवृति परिलाभ दिया जाएगा.बैठक में राजस्थान पार्ट टाइम कॉन्ट्रेक्चुअल हायरिंग रूल्स-2023 के प्रारूप का अनुमोदन किया है। इसमें पार्ट टाइम कार्मिकों को सेवा समाप्ति पर 2 से 3 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

कोचिंग सुसाइड मामलों में भी संज्ञान

कैबिनेट की बैठक के बाद प्रतापसिंह खाचरियावास और ममता भूपेश ने प्रेस वार्ता को संबोधित किया.और बैठक के संदर्भ में तमाम बिंदुओं पर जानकारी साझा की.कोचिंड में सुसाइड मामलों में खाचरियावास ने कहा कि इन मामलों में सरकार सख्त फैसले ले रही है .सरकार सुसाइड रोकने के लिए भी तैयारी कर रही है .साथ ही खाचरियावास ने कोचिंग संस्थाओं को माफिया भी बताया दिया.साथ ही कहा कि ये लोग सिर्फ पैसे कमाने को लेकर फोकस करते है .लेकिन अब सरकार कमेटी बनाएगी और बच्चों की काउंसलिंग करेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here