Home Arts देशभर में हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा रक्षाबंधन का पर्व, राजस्थान...

देशभर में हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा रक्षाबंधन का पर्व, राजस्थान रोडवेज बसों में महिलाएं कर रहीं मुफ्त यात्रा

194
0
देशभर में हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा रक्षाबंधन का पर्व, राजस्थान रोडवेज बसों में महिलाएं कर रहीं मुफ्त यात्रा

The Angle

जयपुर।

आज देशभर में भाई और बहन के पवित्र प्रेम का प्रतीक रक्षाबंधन का पर्व पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। श्रावण माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को मनाए जाने वाले इस पर्व की देशभर में धूम रहती है। लेकिन इस बार रक्षाबंधन मनाने को लेकर आमजन में भ्रम की स्थिति बनी हुई है और ये भ्रम रक्षाबंधन मनाने के शुभ मुहूर्त को लेकर है। दरअसल रक्षाबंधन का पर्व हर साल श्रावण मास की पूर्णिमा को भद्रा के बाद ही मनाया जाता है। इस तरह हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार रक्षाबंधन पर्व 30 अगस्त को मनाया जाना ही ठीक है।

रक्षाबंधन भद्रा रहित काल में मनाना ही श्रेयस्कर

जानकारों के मुताबिक पूर्णिमा तिथि का आरंभ 30 अगस्त 2023 को सुबह 10:59 मिनट पर प्रारम्भ हो गया है, जो कि अगले दिन प्रात: 07:04 तक तक रहेगी। इस दिन भद्रा प्रात: 10:59 से रात्रि 09:02 तक रहेगी। जो पृथ्वी लोक की अशुभ भद्रा होगी। इसलिए भद्रा को टालकर रात्रि 09:02 के बाद मध्यरात्रि 12:28 तक राखी बांधी जा सकती है। शास्त्रों में भद्रा काल में श्रावणी पर्व मनाने का निषेध कहा गया है तथा इस दिन भद्रा का काल रात्रि 09:02 तक रहेगा। इस समय के बाद ही राखी बांधना ज्यादा उपयुक्त रहेगा। पूर्णिमा के समय को लेकर पंचांग भेद भी हैं।

पीएम मोदी ने छोटी-छोटी बच्चियों के साथ मनाया रक्षाबंधन

वहीं पीएम मोदी ने दिल्ली में स्कूली बच्चियों के साथ रक्षाबंधन का पर्व मनाया। छोटी-छोटी बच्चियां सुंदर-सुंदर राखियां अपने साथ लेकर आई थीं, जिन्हें उन्होंने पीएम मोदी की कलाई पर सजाया और उनसे अपनी रक्षा का वचन लिया। वहीं पीएम मोदी ने भी अपनी इन छोटी-छोटी बहनों से पूरा स्नेह दिखाते हुए उनसे राखी बंधवाई और उन्हें तोहफे दिए। इसी तरह मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी ट्वीट पर सभी देश-प्रदेशवासियों को रक्षाबंधन पर्व की शुभकामनाएं दीं।

रोडवेज में मुफ्त यात्रा की सौगात, लेकिन लो फ्लोर बसों में देना होगा नियमित किराया

रक्षाबंधन के पर्व पर बहनें अपने भाइयों को राखी बांधने बिना किसी परेशानी के पहुंच सकें, इसके लिए राजस्थान सरकार ने हर बार की तरह इस बार भी 30 अगस्त को प्रदेश की सीमा में रोडवेज की सभी श्रेणियों की बसों में मुफ्त यात्रा की सौगात देगी। ऐसे में रोडवेज की बसों में मुफ्त में सफ़र करने के लिए बस स्टैंड्स महिलाओं और लड़कियों की खासी भीड़ दिखाई दे रही है। हालांकि इस बार लो फ्लोर बसों में मुफ्त यात्रा की सौगात नहीं दी गई है। ऐसे में लो फ्लोर बस में सफ़र करने के लिए महिलाओं को किराया देना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here