Home Politics अन्नपूर्णा फूड पैकेट के जरिए गरीबों को बड़ी राहत देने की तैयारी...

अन्नपूर्णा फूड पैकेट के जरिए गरीबों को बड़ी राहत देने की तैयारी में सरकार, इस दिन से होगी शुरुआत

199
0
अन्नपूर्णा फूड पैकेट के जरिए गरीबों को बड़ी राहत देने की तैयारी में सरकार, इस दिन से होगी शुरुआत (फाइल इमेज)

The Angle

जयपुर।

अगले माह से खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थियों की रसोई में हर माह 4 किलो का अन्नपूर्णा फूड पैकेट गहलोत सरकार पहुंचाने जा रही है। राशन की दुकान से हर महीने मिलने वाले गेहूं के साथ तेल-मसाले, चीनी, दाल, नमक का फूड पैकेट मिलेगा। इसकी तैयारियां जिला स्तर पर की जा रही हैं। मुख्यमंत्री गहलोत 15 अगस्त से मुख्यमंत्री निशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना का आगाज करेंगे। इस योजना जरुरतमंद परिवारों को राहत मिलेगी।

एनएफएसए योजना में करीब 1.10 करोड़ परिवार हैं रजिस्टर्ड

महंगाई के दौर में मुख्यमंत्री गहलोत सरकार एक और राहत देने जा रही है। सस्ती बिजली, पानी और रसोई गैस की सुविधा के बाद अब राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार जल्द ही लोगों की रसोई में मुफ्त का राशन भी पहुंचाएगी। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़े 1.10 करोड़ से ज्यादा परिवारों को अगले महीने से गेंहू के साथ निशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के तहत तेल-मसाले, चीनी, दाल के पैकेट भी उपलब्ध करवाए जाएंगे। 15 अगस्त को मुख्यमंत्री गहलोत निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना की लाॉन्चिंग करेंगे। वहीं चंद महीनों बाद होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले राज्य के हर घर में वोटरों तक अपनी पहुंच बढ़ाने के लिहाज से ये योजना सरकार के लिए वरदान साबित हो सकती है।

जयपुर में करीब 359 रुपए आई एक पैकेट की कीमत

मुख्यमंत्री गहलोत ने बजट में घोषणा करके खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़े परिवारों को गेंहू के साथ किचन से जुड़ा राशन का दूसरा सामान भी फ्री देने का ऐलान किया था। इस योजना के तहत हर जिले में अलग-अलग टेंडर करके तेल-मसाले, चीनी, दाल के पैकेट की रेट्स तय करके उन्हें राशन की दुकानों तक पहुंचाकर लाभार्थियों को बांटा जाएगा। जयपुर के जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित के मुताबिक जयपुर में किए गए टेंडर में एक पैकेट की कीमत 359 रुपए आई है। अगले महीने से जयपुर की राशन दुकानों पर ये पैकेट पहुंचाए जाएंगे। जयपुर जिले में एनएफएसए के तहत 7.51 लाख परिवार जुड़े हैं। 1 परिवार को प्रति राशन कार्ड पर यह फूड पैकेट्स बांटने का आदेश मिला है।

राज्य सरकार राशन डीलर्स को प्रति पैकेट 4 रुपए कमीशन देने पर कर रही विचार

सरकार की ओर से उपलब्ध करवाई जाने वाली अन्नपूर्णा किट में 1 लीटर सोयाबीन तेल, 1-1 किलोग्राम चीनी, नमक, चना दाल, 100 ग्राम लाल मिर्ची पाउडर, 100 ग्राम धनिया पाउडर, 50 ग्राम हल्दी पाउडर होगा। गेंहू के साथ इस अन्नपूर्णा किट को लेने के लिए लाभार्थी को दुकान पर 3 बार पोस मशीन पर बायोमैट्रिक फिंगर प्रिंट के जरिए ओटीपी जनरेट करवाना होगा। सबसे पहले गेहूं लेने के लिए उपभोक्ता को पीओएस मशीन को बायोमेट्रिक पर थंब करना होगा। उसके बाद 1 लीटर सोयाबीन तेल के लिए अलग से बायोमेट्रिक पर थंप करना होगा और फिर तीसरी बार फूड पैकेट लेने के लिए बायोमैट्रिक पर थंब करना होगा।

साथ में योजना का लाभ लेने के लिए महंगाई राहत कैंप में भी रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। जानकारी के मुताबिक राशन दुकानों पर वितरण होने वाले निशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट वितरण करने वाले राशन डीलर्स को राज्य सरकार 4 रुपए प्रति पैकेट के हिसाब से कमीशन भी देने का विचार कर रही है।

अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना का ऑप्शन पीओएस मशीन में किया इंस्टॉल

बहरहाल खाद्य विभाग और सहकारिता विभाग के बीच इस योजना को लेकर चल रहे विवाद को खत्म कर राज्य सरकार ने जिला कलक्टर्स को जिम्मेदारी सौंपी और अब इसे मूर्तरूप दिया जा रहा है। सभी जगह जिला कलेक्टर्स ने इसको लेकर टेंडर प्रकिया कर दी है। पीओएस मशीन में अन्नपूर्णा किट योजना का ऑप्शन भी इंस्टॉल भी कर दिया गया है। जल्द ही इसकी पैकिंग की सैंपल फाइनल कर आमजन के किचन तक पहुंचाया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here