Home Business कोटक म्यूचुअल फंड ने सीबीएसई के साथ साझेदारी में किया निवेशक शिक्षा...

कोटक म्यूचुअल फंड ने सीबीएसई के साथ साझेदारी में किया निवेशक शिक्षा और जागरूकता पहल ‘सीखो पैसे की भाषा’ का जयपुर में आयोजन

397
0
कोटक म्यूचुअल फंड लोगो (फाइल फोटो)

जयपुर, 09 अक्टूबर, 2023: 

कोटक म्यूचुअल फंड ने जयपुर में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के साथ साझेदारी में अपनी निवेशक शिक्षा और जागरूकता पहल, ‘सीखो पैसे की भाषा’ का आयोजन किया. यह पहल शिक्षा और जागरूकता कार्यक्रमों की एक व्यापक श्रृंखला आयोजित करके वित्तीय साक्षरता का मार्ग प्रशस्त करने के लिए तैयार है, जिसका उद्देश्य शिक्षकों को उनकी वित्तीय समझ को विससित करने के लिए बढ़ावा देने के लिए सशक्त बनाना है, और अंततः जो संभावित प्रगतिशील भविष्य की दिशा में भारत की यात्रा में योगदान करने में मदद कर सकता है.

कोटक म्यूचुअल फंड की पहल

इस पहल का उद्देश्य राजस्थान में 5100 से अधिक सीबीएसई शिक्षकों और जयपुर में 2250 से अधिक शिक्षकों के बीच वित्तीय साक्षरता के बारे में शिक्षित और जागरूकता पैदा करना है. इनमें 50% महिलाओं के होने की उम्मीद है, जो समान वृद्धि और विकास को बढ़ावा देने पर जोर देती है. इस पहल के हिस्से के रूप में, कोटक म्यूचुअल फंड ने सेंटर फॉर इन्वेस्टमेंट एजुकेशन एंड लर्निंग (सीआईईएल) से 500 से अधिक कुशल प्रशिक्षकों को अपने साथ जोड़ा है, जो यह सुनिश्चित करते हुए कि पूरे कार्यक्रम में गुणवत्ता और प्रासंगिकता बरकरार रखी जाए, प्रभावशाली सत्रों का नेतृत्व करेंगे.

कोटक म्यूचुअल फंड ने रखी मजबूत नींव

भारतीय विद्या भवन विद्याश्रम की प्राचार्या प्रीति सांगवान ने कहा, “हमें कोटक म्यूचुअल फंड और सीबीएसई द्वारा की गई इस पहल का हिस्सा बनकर खुशी हो रही है. सत्र ने हमें अमूल्य संसाधनों, सूचनाओं और आवश्यक कौशल से लैस किया है जिससे वित्तीय साक्षरता और शिक्षा में एक मजबूत नींव रखी गई है. निवेश शर्तों की हमारी समझ ने हमें अपने वित्तीय उद्देश्यों को संरेखित करने और अपनी वित्तीय यात्रा को शुरू करने की अनुमति दी है.”

वित्तीय सशक्तिकरण के लिए गहराई से प्रतिबद्ध

कोटक म्यूचुअल फंड के मार्केटिंग और एनालिटिक्स, डिजिटल बिजनेस प्रमुख किंजल शाह ने बताया, “इस निवेशक शिक्षा और जागरूकता कार्यक्रम ‘सीखो पैसे की भाषा’ के माध्यम से, हम वित्तीय सशक्तिकरण के लिए गहराई से प्रतिबद्ध हैं. हमारा मानना ​​है कि शिक्षक हमारे देश की नियति को आकार देने और नई पीढ़ी को ढालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. सीबीएसई के साथ हमारी साझेदारी वित्तीय साक्षरता और निवेश के बारे में सम्मानित शिक्षकों को शिक्षित करने और जागरूकता पैदा करने के लिए है. सामूहिक रूप से, हम एक ऐसे भविष्य को आकार दे सकते हैं जहां वित्तीय रूप से जागरूक शिक्षक अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.”

सशक्त भारत की प्राप्ति की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम

यह पहल आर्थिक रूप से सशक्त भारत की प्राप्ति की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतिनिधित्व करती है, जिसका उद्देश्य प्रगति और विकास के लिए देश की आकांक्षा के साथ पूरी तरह से तालमेल बिठाना है. ‘सीखो पैसे की भाषा’ से आशा है कि यह देश के वित्तीय ढांचे को आकार देने में पूरी तरह मदद करेगी.

अस्वीकरण:

कोटक म्यूचुअल फंड की एक निवेशक शिक्षा और जागरूकता पहल

म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए ‘अपने ग्राहक को जानें’ (केवाईसी) की एक बार वाली आवश्यकता को पूरा करने की प्रक्रिया के बारे में अधिक जानने के लिए https://www.kotakmf.com/iap-disclaimers/ पर विजिट करें। इसमें पता, फोन नंबर, बैंक खाता विवरण आदि में परिवर्तन इत्यादि भी शामिल हैं। निवेशकों को केवल रजिस्टर्ड म्यूचुअल फंड्स में ही निवेश करना चाहिए, जिसका विवरण सेबी की वेबसाइट (www.sebi.gov.in/intermediaries.html) पर सत्यापित किया जा सकता है। किसी भी प्रश्न, शिकायत और शिकायत निवारण के लिए निवेशक एएमसीएस और/या इनवेस्टर रिलेशंस ऑफिसर से संपर्क कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त यदि निवेशक एएमसीएस द्वारा सुझाए गए समाधान से असंतुष्ट हैं तो वे https://scores.gov.in पर भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। स्कोर्स पोर्टल आपको सेबी के पास अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करने और बाद में उसकी स्थिति देखने की सुविधा प्रदान करता है।

म्यूचुअल फंड निवेश बाजार जोखिमों के अधीन हैं, योजना से संबंधित सभी दस्तावेजों को ध्यान से पढ़ें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here