Home Education पीएम मोदी ने 45 जगहों पर आयोजित रोजगार मेलों को वर्चुअली किया...

पीएम मोदी ने 45 जगहों पर आयोजित रोजगार मेलों को वर्चुअली किया संबोधित, 51 हजार नियुक्ति पत्र बांटे

98
0
पीएम मोदी ने 45 जगहों पर आयोजित रोजगार मेलों को वर्चुअली किया संबोधित, 51 हजार नियुक्ति पत्र बांटे

The Angle

नई दिल्ली।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशभर में एकसाथ 45 जगह आयोजित हुए रोजगार मेलों में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 51 हजार से ज्यादा नवनियुक्त कार्मिकों को अपॉइंटमेंट लेटर बांटे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि इस बार रोजगार मेले का ये आयोजन एक ऐसे माहौल में हो रहा है, जब देश गर्व और आत्मविश्वास से भरा हुआ है। हमारा चंद्रयान और उसका रोवर प्रज्ञान लगातार चंद्रमा से ऐतिहासिक तस्वीरें भेज रहा है। ऐसे समय में आप अपने जीवन की सबसे महत्वपूर्ण यात्रा शुरू करने जा रहे हैं। सेना में आकर सुरक्षा बलों के साथ जुड़कर, पुलिस सेवा में आकर हर युवा का सपना होता है वो देश की रक्षा का प्रहरी बने, इसलिए आप पर बहुत बड़ा दायित्व होता है। इसलिए आपकी जरूरतों के प्रति भी हमारी सरकार बहुत गंभीर रही है।

प्रधानमंत्री बोले- पीएम जनधन योजना ने आर्थिक सशक्तिकरण और रोजगार निर्माण में निभाई बड़ी भूमिका

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि 9 साल पहले आज के ही दिन प्रधानमंत्री जन धन योजना लॉन्च की गई थी। इस योजना ने गांव और गरीब के आर्थिक सशक्तिकरण के साथ ही रोजगार निर्माण में भी बहुत बड़ी भूमिका निभाई है। इस योजना के तहत बीते 9 साल में 50 करोड़ से भी ज्यादा जन धन खाते खोले जा चुके हैं। जन धन खातों ने गांवों में महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप को भी मजबूत बनाने में बहुत मदद की है। कई महिलाएं तो लखपति दीदी बन गई हैं। इस योजना ने देश में सामाजिक और आर्थिक परिवर्तन को गति देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। भारत की ग्रोथ महज नंबरों के बारे में नहीं है, इसका असर हर नागरिक पर पड़ेगा। रोजगार के अवसर पैदा होने से आय बढ़ेगी और सभी के लिए जीवन की अच्छी गुणवत्ता सुनिश्चित होगी।

अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए हर क्षेत्र का विकास करना जरूरी- पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आवेदन से लेकर चयन तक की प्रक्रिया में तेजी लाई गई है। अर्धसैनिक बलों में भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा अब 13 स्थानीय भाषाओं में भी कराई जा रही है। इस बदलाव से लाखों युवाओं के लिए रोजगार पाने के अवसर खुल गए हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि किसी भी अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ने के लिए ये जरूरी है कि देश के हर सेक्टर का विकास हो। फूड से लेकर फार्मा तक, स्पेस से लेकर स्टार्टअप तक, जब हर सेक्टर आगे बढ़ेगा तो अर्थव्यवस्था भी आगे बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि आप यूपी का उदाहरण ले सकते हैं- कभी यूपी विकास के मामले में बहुत पीछे था और अपराध के मामले में बहुत आगे था। लेकिन अब कानून का राज स्थापित होने से यूपी विकास की नई ऊंचाई छू रहा है।

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में आदिवासी छात्रों को भर्ती नियमों में दी गई छूट

उन्होंने आगे कहा कि पिछले साल छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाकों में हजारों आदिवासी छात्रों की भर्ती की गई थी। उन्हें नियमों से छूट दी गई, ताकि वे विकास की मुख्य धारा से जुड़े रह सकें। सीमावर्ती जिलों और उग्रवाद प्रभावित स्थानों के युवाओं के लिए कांस्टेबल प्रवेश परीक्षा का कोटा बढ़ा दिया गया है। भारत में आज इंफ्रास्ट्रक्चर का तेजी से विकास हो रहा है। पिछले 9 साल में केंद्र सरकार ने 30 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च किए हैं। 2030 तक हमारी अर्थव्यवस्था में टूरिज्म सेक्टर का योगदान 20 लाख करोड़ रुपये से भी ज्यादा होने का अनुमान है। माना जा रहा है कि अकेले इस इंडस्ट्री से 13 से 14 करोड़ लोगों को नए रोजगार की संभावना बढ़ने वाली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here