Home Politics राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 : प्रत्याशियों और मतदाताओं दोनों के लिए आज...

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 : प्रत्याशियों और मतदाताओं दोनों के लिए आज का दिन रहेगा खास

72
0
राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 : प्रत्याशियों और मतदाताओं दोनों के लिए आज का दिन रहेगा खास

The Angle

जयपुर।

राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर आज का दिन बेहद अहम रहने वाला है। दरअसल विधानसभा चुनाव के लिए आज नामांकन दाखिल करने का आखिरी दिन है। ऐसे में भाजपा और कांग्रेस की तरफ से कई दिग्गज नेता आज नामांकन दाखिल करेंगे। वहीं भाजपा और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों ने रविवार और शनिवार को प्रत्याशियों का ऐलान किया था। रविवार को सरकारी कार्यालयों में अवकाश के चलते ये सभी उम्मीदवार भी आज ही अपना नामांकन दाखिल करेंगे। ऐसे में विभिन्न जिलों के रिटर्निंग अधिकारियों के ऑफिसों में आज दोपहर 3 बजे तक भी काफी गहमागहमी का माहौल रहेगा।

राजस्थान की कई दिग्गज हस्तियां दाखिल करेंगी नामांकन

वहीं आज नामांकन दाखिल करने वाले चर्चित चेहरों की बात करें तो मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जोधपुर के सरदारपुरा से, प्रदेश के मौजूदा खेल मंत्री अशोक चांदना बूंदी के हिंडोली से, मंत्री सालेह मोहम्मद पोकरण से, एनएसयूआई के प्रदेशाध्यक्ष अभिषेक चौधरी जयपुर के झोटवाड़ा, कर्नल सोनाराम चौधरी बाड़मेर के गुढ़ामलानी से नामांकन दाखिल करेंगे। इसी तरह भाजपा में उपेन यादव जयपुर के शाहपुरा से, मसूदा, अटरू-बारां और कोलायत में पार्टी ने अपने उम्मीदवारों में बदलाव किया है। ऐसे में ये उम्मीदवार भी आज ही अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों में संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर के सामने अपना नामांकन दाखिल करेंगे।

आज चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने का आखिरी मौका

जानकारी के मुताबिक प्रदेशभर में आज सुबह 11 बजे से नामांकन दाखिल करने का सिलसिला शुरू होगा, जबकि दोपहर 3 बजे तक ये जारी रहेगा। इसके बाद किसी भी आवेदक के आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। वहीं 7 नवंबर को सभी नामांकन पत्रों की छंटनी की जाएगी। इसके बाद नामांकन कर्ता अगर चाहें तो उन्हें 8 और 9 नवंबर को नामांकन वापस लेने का आखिरी अवसर दिया जाएगा। 9 नवंबर को ही अंतिम प्रत्याशी सूची प्रकाशित होगी। इसके बाद सभी प्रत्याशियों को निर्वाचन आयोग की तरफ से चुनाव चिन्ह अलॉट करने का काम किया जाएगा।

चुनावी प्रत्याशियों के साथ ही वोटर्स के लिए भी आज का दिन बेहद खास

एक तरफ जहां आज का दिन चुनाव लड़ने के इच्छुक लोगों के लिए खास है, वहीं इस चुनाव के लिए 25 नवंबर को होने वाले मतदान में भाग लेने वाले मतदाताओं के लिए भी आज का दिन बेहद अहम है। दरअसल निर्वाचन आयोग की तरफ से आज ही मतदाताओं की आखिरी वोटर लिस्ट भी प्रकाशित की जाएगी। यानि राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 में सिर्फ वे ही लोग मतदान कर सकेंगे जिनके नाम इस वोटर लिस्ट में शामिल होंगे। वहीं जो लोग इस बार अपना नाम वोटर लिस्ट में नहीं जुड़वा सके हैं या उन्होंने आवेदन कर दिया था, लेकिन लिस्ट में नाम नहीं आया है, वे अब इस विधानसभा चुनाव के बाद होने वाले चुनावों में ही अपने मतदान का प्रयोग कर सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here