Home National महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में आधी आबादी को लुभाने की कोशिश, वित्त मंत्री...

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में आधी आबादी को लुभाने की कोशिश, वित्त मंत्री अजीत पवार ने बजट में किए बड़े ऐलान

43
0
विधानसभा चुनाव में आधी आबादी को लुभाने की कोशिश, वित्त मंत्री अजीत पवार ने बजट में किए बड़े ऐलान

The Angle

मुंबई।

महाराष्ट्र में इसी साल अक्टूबर माह के आसपास विधानसभा चुनाव होने की संभावना है। इस बीच राज्य के डिप्टी सीएम अजित पवार ने आज वित्त वर्ष 2024-25 के लिए राज्य बजट पेश किया। इसमें 21 से 60 वर्ष की आयु वर्ग की पात्र महिलाओं को 1,500 रुपए मासिक भत्ते की वित्तीय सहायता योजना की घोषणा की गई है। वित्त विभाग संभालने वाले पवार ने विधानसभा में अपने बजट भाषण में कहा कि मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना योजना अक्टूबर में होने वाले राज्य चुनावों से 4 महीने पहले जुलाई से लागू की जाएगी।

अजीत पवार ने महाराष्ट्र के बजट में महिलाओं के लिए किए बड़े ऐलान

उन्होंने कहा कि इस योजना के लिए 46 हजार करोड़ रुपए का वार्षिक बजटीय आवंटन किया जाएगा। एक अन्य कल्याणकारी योजना की घोषणा करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि 5 लोगों के एक पात्र परिवार को मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत हर साल 3 रसोई गैस सिलेंडर मुफ्त मिलेंगे। इसके साथ ही अजीत पवार ने कहा कि हम महाराष्ट्र में कपास और सोयाबीन की फसल के लिए सभी किसानों को 5000 रुपए प्रति हेक्टेयर बोनस देंगे। हम दूध उत्पादक किसानों को भी 5 रुपए प्रति लीटर बोनस देंगे। 1 जुलाई 2024 के बाद सरकार ने जानवरों के हमले से होने वाली मौतों पर आर्थिक मदद बढ़ा दी है, अब परिजनों को पहले 20 लाख की जगह 25 लाख रुपए मिलेंगे।

पेट्रोल-डीजल पर टैक्स घटाने का ऐलान

इसके साथ ही राज्य सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर टैक्स घटाने का भी फैसला किया है। डिप्टी सीएम ने ऐलान करते हुए कहा कि मुंबई क्षेत्र के लिए डीजल पर कर 24 प्रतिशत से घटाकर 21 प्रतिशत किया जा रहा है। इससे मुंबई क्षेत्र में डीजल की कीमतों में 2 रुपए प्रति लीटर की कमी आई है। इसी तरह मुंबई क्षेत्र में पेट्रोल पर टैक्स 26% से घटाकर 25% किया जा रहा है जिससे पेट्रोल की कीमतों में 65 पैसे प्रति लीटर की कमी आएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here