Home Business पीएम मोदी ने बी20 समिट इंडिया-2023 को किया संबोधित, अंतर्राष्ट्रीय उपभोक्ता सेवा...

पीएम मोदी ने बी20 समिट इंडिया-2023 को किया संबोधित, अंतर्राष्ट्रीय उपभोक्ता सेवा दिवस मनाने का किया आह्वान

146
0
पीएम मोदी ने बी20 समिट इंडिया-2023 को किया संबोधित, अंतर्राष्ट्रीय उपभोक्ता सेवा दिवस मनाने का किया आह्वान

The Angle

नई दिल्ली।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने क्रिप्टोकरेंसी पर एक वैश्विक ढांचे और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के नैतिक उपयोग का आह्वान किया। उन्होंने बी20 समिट इंडिया-2023 में अंतरराष्ट्रीय उपभोक्ता सेवा दिवस मनाने और कार्बन क्रेडिट ट्रेडिंग की मौजूदा प्रथा को छोड़कर ‘ग्रीन क्रेडिट’ को अपनाने की बात भी कही। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ी एक चुनौती है। इस मामले में अधिक से अधिक एकजुटता की जरूरत है। मुझे लगता है कि इस बारे में एक वैश्विक ढांचा तैयार करना चाहिए, जिसमें सभी हितधारकों के हितों का ख्याल रखा जाए। उन्होंने कहा कि कृत्रिम मेधा के संबंध में भी इसी तरह के दृष्टिकोण की जरूरत है।

पीएम मोदी बोले- उद्योग जगत और सरकारें AI के नैतिक उपयोग को करें सुनिश्चित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज दुनिया AI को लेकर बहुत उत्साह दिखा रही है, लेकिन इसके बीच कुछ नैतिक विचार भी हैं। कौशल और पुन: कौशल के संबंध में एल्गोरिदम पूर्वाग्रह और समाज पर इसके प्रभाव के बारे में चिंता जताई जा रही है। इन मुद्दों को भी हल किया जाना चाहिए। पीएम मोदी ने उद्योग जगत और सरकारों से AI के नैतिक उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि हमें उन अड़चनों को समझना होगा, जो विभिन्न क्षेत्रों में पैदा हो सकती हैं। इस समस्या को वैश्विक ढांचे के तहत हल करना होगा। पीएम मोदी ने साल में एक दिन ‘अंतरराष्ट्रीय उपभोक्ता सेवा दिवस’ के रूप में मनाने का सुझाव देते हुए उन्होंने कहा कि उद्योग जगत को उपभोक्ता अधिकारों का जश्न मनाने के बजाय उपभोक्ता केंद्रित बनने पर ध्यान देना चाहिए।

अंतर्राष्ट्रीय उपभोक्ता सेवा दिवस मनाने से उपभोक्ताओं-व्यवसायों के बीच मजबूत होगा भरोसा- पीएम

उन्होंने कहा कि जब हम उपभोक्ता अधिकारों के बारे में बात करते हैं, तो क्या हमें उपभोक्ता सेवाओं का ध्यान नहीं रखना चाहिए, क्योंकि यह अपने-आप कई उपभोक्ता अधिकारों का ख्याल रखेगा। हमें ‘अंतरराष्ट्रीय उपभोक्ता सेवा दिवस’ के लिए एक व्यवस्था के बारे में जरूर सोचना चाहिए। इससे व्यवसायों और उपभोक्ताओं के बीच भरोसे को मजबूत करने में मदद मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here