Home Politics राजस्थान विधानसभा में विपक्ष का जोरदार हंगामा, बार-बार सदन से किया वॉकआउट

राजस्थान विधानसभा में विपक्ष का जोरदार हंगामा, बार-बार सदन से किया वॉकआउट

110
0
राजस्थान विधानसभा में विपक्ष का जोरदार हंगामा, बार-बार सदन से किया वॉकआउट

The Angle

जयपुर।

राजस्थान विधानसभा में आज विपक्ष की ओर से कई बार हंगामा किया गया, जिससे सदन की कार्यवाही बार-बार बाधित हुई। वहीं विपक्ष ने विभिन्न मुद्दों पर अपनी आपत्ति दर्ज कराते हुए सदन से वॉकआउट भी किया। प्रश्नकाल के दौरान केशोरायपाटन से भाजपा विधायक चंद्रकांता मेघवाल ने खाद्य सुरक्षा योजना में कुछ लोगों के नाम काटे जाने को लेकर सवाल किया था। इसका जवाब देते हुए खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि कुछ अपात्र लोग योजना का लाभ ले रहे थे। इसलिए उनके नाम हटाए गए हैं। वहीं योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाले पात्र लोगों की अपील लंबित हैं।

स्पीकर सीपी जोशी के साथ नेता प्रतिपक्ष की हुई तीखी नोंकझोंक

इस पर अनुपूरक प्रश्न पूछने के लिए जब नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ खड़े हुए और प्रश्न पूछना शुरू किया तो स्पीकर सीपी जोशी ने उन्हें रोक दिया। इस पर राठौड़ और स्पीकर सीपी जोशी के बीच तीखी नोंकझोंक भी हो गई। स्पीकर सीपी जोशी ने कहा कि आप आसन को डिक्टेट नहीं कर सकते। वहीं बाद में भाजपा विधायकों ने वेल में आकर नारेबाजी की और सदन से वॉकआउट कर दिया। सी तरह शून्य काल में स्थगन प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान प्रदेश में कानून व्यवस्था के मुद्दे पर चर्चा कराने और जोधपुर, करौली, जैसी घटनाओं पर सरकार से जवाब मांगने को लेकर फिर से सदन में हंगामे की स्थिति बन गई और भाजपा के साथ ही आरएलपी विधायकों ने भी सदन से वॉकआउट कर दिया।

राजेंद्र राठौड़ बोले- सोनिया गांधी से करूंगा महात्मा गांधी इंस्टीट्यूट की शिकायत

इसके बाद राज्य सरकार की ओर से विभिन्न बिल सदन के पटल पर पारित करवाने के लिए रखे गए। इनमें महात्मा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ गवर्नेंस एंड सोशल साइंसेज और राजीव गांधी फिनेटक यूनिवर्सिटी जैसे बिल शामिल हैं। इन पर चर्चा के दौरान भी सत्ता पक्ष और विपक्ष में जोरदार बहस हुई। राजेंद्र राठौड़ ने महात्मा गांधी इंस्टीट्यूट से संबंधित बिल पर चर्चा करते हुए कहा कि बिल के एक भी नियम में ऐसी कोई बात नहीं जिसमें महात्मा गांधी की आत्मा बसती हो। इसके बाद भी सरकार ऐसे बिल को पास करवाना चाहती है। मैं इसकी शिकायत गांधी नाम की दूसरी नेता सोनिया गांधी से करूंगा।

संयम लोढ़ा ने पूछा- जोधपुर की घटना पर कुछ क्यों नहीं बोले भाजपा विधायक ?

वहीं इसी बिल पर चर्चा में भाग लेते हुए सिरोही से निर्दलीय विधायक और सीएम सलाहकार संयम लोढ़ा ने भाजपा को आड़े हाथ लिया। संयम लोढ़ा ने इस दौरान भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा कि राजस्थान का विपक्ष इतना कमजोर क्यों है ? क्यों भाजपा के विधायक जोधपुर की घटना पर कुछ नहीं बोले ? क्योंकि घटना का आरोपी उन्हीं के संगठन से है। इसके साथ ही लोढ़ा ने भाजपा पर आपत्तिजनक टिप्पणी की। इसे लेकर भाजपा विधायकों ने सदन में जोरदार हंगामा किया और नारेबाजी की। हालांकि बाद में सभापति ने आपत्तिजनक हिस्से को सदन की कार्यवाही से निकाल देने का निर्देश दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here